A Desi Tale of our first Indian Chemo Dolls : Swapnil Saundarya Chemo Dolls !!!!








A Desi Tale of our  first Indian Chemo Dolls !!!!! Unlocked by one of the leading Nationalised Magazines .

We are unable to find appropriate words to properly express the immense feeling of gratitude and would love to say a sincere thanks to everyone involved in noticing our efforts and for giving the story of our Chemo Dolls, a place in your renowned magazine . Get the exciting details here, 

ब्यूटिफुल व बोल्ड  कीमो डॉल्स ( Beautiful and Bold :: Swapnil Saundarya Chemo Dolls ) 







र्क रोग अर्थात कैंसर ( Cancer ) का नाम ही किसी व्यक्ति को भयभीत करने के लिए काफी है.मृत्यु का पर्याय बन चुके इस रोग को आरंभिक अवस्था में आसानी से ठीक किया जा सकता है . कैंसर का प्रारंभिक अवस्था में ही निदान ( Diagnosis ) होना पीड़ित के उपचार के लिए बेहद आवश्यक  है और इसके लिए हमें इस रोग के विविध लक्षणों की पर्याप्त जानकारी होना अति आवश्यक है. कैंसर का इलाज एक जटिल प्रक्रिया है जो पीड़ित व्यक्ति को न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक तौर पर भी झकझोर कर रख देता है. कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरपि ( ChemoTherapy ) एक आवश्यक प्रक्रिया है जिसके कई दुष्प्रभाव भी होते हैं. यदि आप किसी कैंसर पीड़ित की असल ज़िंदगी में झाँक कर देखें तो आप पाएंगे कि हमारे समाज में ऐसे कितने की तकलीफदेह उदाहरण  हैं जिनमें कैंसर के कारण कितनी ही महिलाओं को उनके परिवार वालों ने धैर्य व मानवता की कमी के चलते तिल -तिल कर मरने के लिए छोड़ दिया. कितने ही कैंसर पीड़ित सही राय व इलाज के अभाव में व कितनों को ही आर्थिक तंगी के चलते अपनी ज़िंदगी से हाथ धोना पड़ा. ये अनुभव विचलित करते हैं. इनके अतिरिक्त कई ऐसे भी उदाहरण  हैं जहाँ कैंसर पीड़ितों ने अतुल्नीय साहस व दृढ़्ता का परिचय  देते हुए कैंसर जैसे रोग का सामना किया व कैंसर से अपनी लड़ाई को पूर्ण आत्मशक्ति से जीता.कई महिलाओं से बातचीत द्वारा ये बात सामने आई की कीमोथेरेपि के कई दुष्प्रभावों में से एक, बालों का पूर्णतया झड़ जाना , महिलाओं को सबसे अधिक झकझोर कर रख देता है. अचानक उनके सौंदर्य में इज़ाफा करने वाले उनके शारीरिक अलंकारों को स्वयं से अलग होते देख वे विचलित हो उठती हैं. ऐसे में शारीरिक व मानसिक तकलीफ से कहीं ज्यादा वे भावनात्मक स्तर पर टूटती जाती हैं.यह एक बेहद दर्दनाक अनुभव है. ऐसे में हम व हमारे समाज का यह कर्त्तव्य बनता है कि हम ऐसे कठिन समय में इनकी शारीरिक,मानसिक तकलीफ को समझने के साथ इनकी भावनात्मक तकलीफ पर भी गौर फरमायें व इनका हौसला बढ़ाएं . कैंसर जैसे जटिल रोग से लड़ने वाले उन साहसी लोगों के जज़्बे को सलाम देते हुए व उनसे प्रेरित होते हुए डिज़ाइनर लाइफस्टाइल उत्पादों की निर्माता फर्म स्वप्निल सौंदर्य लेबल (#SwapnilSaundaryaLabel ) ने अभी हाल ही में कीमो डॉल्स (#DesiChemoDolls) का निर्माण किया. परंपरागत डॉल्स से अलग कीमो डॉल्स में आपको हर उस सशक्त कैंसर पीड़ित की छवि व झलक दिखेगी जिन्होंने कैंसर जैसी भयानक बिमारी का सामना पूर्ण साहस के साथ किया .



इस पर कंपनी के ओनर ऋषभ शुक्ला (Owner Rishabh Shukla ) ने कीमो डॉल्स के बारे में बताते हुए कहा,  "ज़िंदगी व मौत ईश्वर के हाथ  में है पर कैंसर जैसी बिमारी से लड़ने के इनके जज़्बे को सलाम देती स्वप्निल सौंदर्य कीमो डॉल्स निश्चित रुप से सभी के होठों पे मुस्कान बिखेरने की क्षमता रखती हैं. धागे से बनाई गईं ये डॉल्स बाल रहित हैं व इनके भाव दृढ़ हैं.एक मरीज़ की वेशभूषा धारण करें ये डॉल्स  कैंसर पीड़ितों की मजबूत मन:  स्थिति व कैंसर से लड़ने के साहस की परिचायक है."






 कँपनी की चीफ डिज़ाइनर व सह-ओनर  स्वप्निल शुक्ला ( Chief Designer and co-owner Swapnil Shukla ) ने कीमो डॉल्स के निर्माण के पीछे की फिलॉस्फी के बारे में जानकारी देते हुए कहा ,  "इंसान की किस्मत उसकी तकदीर उसके अपने हाथों में होती है. कीमो डॉल्स के हाथ से जुड़ी है एक खूबसूरत रंग बिरंगी हैट जो उनके आत्मविश्वास को दर्शाती है. आत्मविश्वास ही उनके सिर का ताज है. यह आत्मविश्वास ही है जो उन्हें खूबसूरती प्रदान करता है जो  विषम परिस्थितियों में झंझाओं के बीच खड़े रहने का हौसला देता है. हाथ की हथेली से जुड़ी ये रंग बिरंगी हैट को आप कीमो डॉल्स के सिर पर  सुसज्जित कर सकते हैं. यह प्रक्रिया कीमो डॉल्स के संदेश को पूर्ण करता है कि आत्मविश्वास के बल पर आप कैंसर ही नहीं ज़िंदगी की बड़ी से बड़ी जंग लड़ सकते हैं और उसे जीत भी सकते हैं. बस आप में लड़्ने का जज़्बा व हिम्मत खत्म नहीं होनी चाहिये .निरंतर लड़्ते रहने व संघर्ष करते रहने का यह साहस आपको अग्निशिखा की भाँति सदैव प्रकाशित करता रहेगा."

" कोई लक्ष्य मनुष्य के साहस से बड़ा नहीं , हारा है वही जो लड़ा नहीं "

स्वप्निल सौंदर्य कीमो डॉल्स ( Swapnil Saundarya Chemo Dolls ) उन तमाम कैंसर पीड़ितों को सलाम करती हैं जो पूर्ण साहस व आत्मशक्ति के साथ कैंसर ( Cancer ) जैसे जटिल रोग से लड़ते हैं, संघर्ष करते हैं व उस पर जीत हासिल करते हैं.

- उत्तर प्रदेश ब्यूरो

*************************************************************************























SWAPNIL SAUNDARYA LABEL
Make your Life just like your Dream World !










copyright©2013-Present.Swapnil Saundarya. All rights reserved

No part of this publication may be reproduced , stored in a  retrieval system or transmitted , in any form or by any means, electronic, mechanical, photocopying, recording or otherwise, without the prior permission of the copyright owner.

Copyright infringement is never intended, if I published some of your work, and you feel I didn't credited properly, or you want me to remove it, please let me know and I'll do it immediately.

Comments

Popular posts from this blog

वास्तु शास्त्र के टिप्स, कर दें घर को फिट

Bathroom Design

Interior Design Journalism - An Introduction